जब हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने की बात आती है तो एक स्वस्थ जीवनशैली से समझौता नहीं किया जा सकता है। और जबकि यह आम तौर पर नियमित रूप से व्यायाम करने और सही खान-पान से जुड़ा होता है, कोई क्या पीता है वह भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह भी पढ़ें | कार्डियोवास्कुलर सर्जन बताते हैं कि धूम्रपान आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है: ‘हड्डियां कमजोर और अधिक नाजुक हो जाती हैं’
24 मार्च को इंस्टाग्राम पर कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्रशिक्षित दीर्घायु विशेषज्ञ और दीर्घायु स्वास्थ्य के सह-संस्थापक और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वासिली एलिओपोलोस ने बताया, “हृदय स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते समय ज्यादातर लोग भोजन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, लेकिन आप जो पीते हैं वह तेजी से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।”
उन्होंने पांच पेय पदार्थों की सूची दी, जिन्हें अगर कोई दिल के दौरे से आश्चर्यचकित नहीं होना चाहता है तो उसे तत्काल प्रभाव से आहार से बाहर कर देना चाहिए।
1. फलों का रस
जबकि फलों को खाने के लिए सबसे स्वास्थ्यप्रद प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है, फलों का रस नहीं। डॉ. वास ने साझा किया, यहां तक कि बिना अतिरिक्त चीनी या परिरक्षकों वाले फलों के रस भी हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं हैं।
ऐसा इसलिए है क्योंकि 100 प्रतिशत फलों का रस भी फाइबर की सुरक्षा के बिना कैलोरी से भरा होता है जो शरीर द्वारा इसके अवशोषण को धीमा कर देता है।
जैसा कि डॉ. वास ने समझाया, “यह फाइबर के बिना तरल चीनी है। विश्वास करें या न करें, अधिकांश अध्ययनों में यह सोडा की तुलना में रक्त शर्करा को तेजी से बढ़ाता है। यह ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ाता है और आपके अग्न्याशय को लंबे समय तक इंसुलिन का अधिक उत्पादन करने के लिए प्रशिक्षित करता है।”
2. मीठी कॉफ़ी पेय
जबकि कॉफ़ी अपने आप में कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, पेय में चीनी मिलाने से वे ख़त्म हो जाते हैं।
डॉ. वास ने कहा, “एक बड़े स्वाद वाले लट्टे में 50 ग्राम तक चीनी हो सकती है।” “यह हर सुबह एक कप में एक मिठाई है, जो स्वास्थ्य के प्रभामंडल में लिपटी हुई है क्योंकि इसमें कॉफी है।”
3. स्पोर्ट्स ड्रिंक
स्पोर्ट्स ड्रिंक सिर्फ कैलोरी से भरपूर नहीं होते हैं; उनमें अक्सर कृत्रिम रंग भी होते हैं जो चयापचय क्षति का कारण बनने के लिए जाने जाते हैं। डॉ. वास के अनुसार, जब तक कोई व्यक्ति एक प्रतिस्पर्धी एथलीट नहीं है जो लगातार दो से तीन दिनों तक खुद को आगे बढ़ा रहा है, उसे “34 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और कृत्रिम रंगों” की आवश्यकता नहीं है।
“पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स चयापचय क्षति के बिना काम करते हैं,” उन्होंने साझा किया।
4. महीने में दो बार से अधिक शराब पीना
हालाँकि शराब पीने की कोई स्वस्थ सीमा नहीं है, लेकिन महीने में दो बार शराब पीने से दिल के दौरे का खतरा कम रहता है।
डॉ. वास ने कहा, “रेड वाइन आपके लिए अच्छी है, यह कहानी काफी हद तक खारिज हो चुकी है।” “यहां तक कि नियमित रूप से मध्यम शराब पीने से भी रक्तचाप बढ़ जाता है, नींद की संरचना बाधित हो जाती है, और सूजन के निशान बढ़ जाते हैं।”
5. आहार सोडा
डॉ. वास ने आगाह किया कि डाइट सोडा पीने का स्वास्थ्यवर्धक विकल्प नहीं है। “कृत्रिम मिठास अभी भी इंसुलिन प्रतिक्रिया को गति प्रदान कर सकती है,” उन्होंने समझाया। “वे आपकी आंत माइक्रोबायोम संरचना को भी बदलते हैं और, बड़े अध्ययनों में, हृदय संबंधी घटनाओं से स्वतंत्र रूप से जुड़े होते हैं।”
चिकित्सक ने चेतावनी देते हुए कहा, “आप हर दिन जो पीते हैं वह वर्षों से मिश्रित होता है, और ये पांच चुपचाप आपके दिल के खिलाफ काम कर रहे हैं।”
पाठकों के लिए नोट: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।
यह रिपोर्ट सोशल मीडिया से उपयोगकर्ता-जनित सामग्री पर आधारित है। HT.com ने दावों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया है और उनका समर्थन नहीं करता है।
(टैग अनुवाद करने के लिए) फलों का रस (टी) हृदय स्वास्थ्य (टी) रक्त शर्करा (टी) आहार सोडा (टी) हृदय स्वास्थ्य (टी) मीठी कॉफी




