कॉफ़ी एक प्रिय पेय है, जिसे कॉफ़ी प्रेमियों द्वारा दैनिक आवश्यक के रूप में सराहा जाता है, और यहां तक कि उन लोगों द्वारा भी जो दोपहर के भोजन के बाद दोपहर की मंदी में त्वरित पिक-मी-अप के लिए इस पर भरोसा करते हैं। JAMA नेटवर्क में प्रकाशित एक शोध अध्ययन में कॉफी के सेवन और मनोभ्रंश के कम जोखिम के बीच संबंध का पता लगाया गया है।
यह भी पढ़ें: 30 वर्षों के अनुभव के साथ ऑन्कोलॉजिस्ट इस दुष्चक्र की व्याख्या करते हैं कि कैंसर के उपचार हृदय स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचाते हैं
न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार एक बढ़ती चिंता का विषय है क्योंकि वे प्रमुख संज्ञानात्मक क्षमताओं को प्रभावित करते हैं और अंततः दिन-प्रतिदिन के कामकाज में बाधा डालते हैं। इस संदर्भ में, यह अपने संभावित सुरक्षात्मक प्रभाव के लिए विशिष्ट प्रतीत होता है।

यहां तक कि 7 फरवरी को एक्स पर जाकर, चिकित्सक और वैज्ञानिक एरिक टोपोल ने अपने पोस्ट में इस खोज पर प्रकाश डाला, जिसमें बताया गया कि नियमित खपत प्रमुख संज्ञानात्मक स्वास्थ्य के साथ कैसे आती है। आइए खोज पर करीब से नज़र डालें और यह उल्लेखनीय क्यों है।
खोज क्या थी?
एरिक ने ग्राफ़ के साथ अध्ययन के नतीजे साझा किए, जिसमें कहा गया, “कॉफी और बेहतर अनुभूति, मनोभ्रंश में कमी आई> 37 वर्षों में 130,000 लोगों ने इसका पालन किया। लाभ केवल कैफीनयुक्त कॉफी या चाय के साथ देखा गया और सबसे स्पष्ट ~ 2 कप / दिन।”
इसका मतलब यह है कि मस्तिष्क समारोह पर कैफीनयुक्त कॉफी या चाय के प्रभावों की जांच करने के लिए अध्ययन ने लगभग चार दशकों तक लगभग 1.3 लाख लोगों पर नज़र रखी। मध्यम कैफीन के सेवन से सबसे मजबूत लाभ देखे गए, खासकर दिन में लगभग दो कप कॉफी से।
यह अध्ययन विशेष रूप से दीर्घकालिक अध्ययन के कारण उल्लेखनीय है और इसलिए भी कि विशेष रूप से कैफीनयुक्त कॉफी मनोभ्रंश के कम जोखिम से जुड़ी है, जबकि डिकैफ़िनेटेड कॉफी नहीं थी। जिन लोगों ने सबसे अधिक कैफीनयुक्त कॉफी का सेवन किया, उनमें सबसे कम पीने वालों की तुलना में कम डिमेंशिया के मामले सामने आए। उन्होंने स्मृति समस्याओं को कम किया और संज्ञानात्मक परीक्षणों पर थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया। चाय पीने वाले भी इसी तरह के परिणाम दिखाते हैं, जिससे पता चलता है कि कैफीन स्वयं संज्ञानात्मक क्षमताओं का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
कोई जादुई समाधान नहीं
लेकिन यहाँ एक समस्या है: अधिक हमेशा बेहतर नहीं होता है। संयम ही कुंजी है. यह एक आम ग़लतफ़हमी है कि सिर्फ इसलिए कि किसी चीज़ के स्वास्थ्य लाभ हैं, इसका अधिक सेवन करने से अधिक लाभ होगा, इसे ‘जादुई समाधान’ माना जाता है। वास्तव में, एक दिन में दो या तीन कप से अधिक कॉफी पीने से कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलता है।
कुछ नेटिज़न्स ने जवाब दिया कि कॉफ़ी को इलाज या गारंटी के बजाय एक सहायक आदत के रूप में माना जाना चाहिए। एक उपयोगकर्ता ने इसे यह कहते हुए सारांशित किया, “यदि आप ‘मस्तिष्क सुरक्षा’ चाहते हैं, तो उठें, चलें, सोएं, असली खाना खाएं, दोस्त बनाएं। फिर बोनस के रूप में 1-2 कॉफी का आनंद लें, न कि आधार के रूप में।
कॉफ़ी आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को अपने आप बढ़ावा नहीं देगी या तत्काल परिणाम नहीं देगी। यदि आप ऐसी आदतें जारी रखते हैं जो संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं, जैसे कि नींद की उपेक्षा करना, जंक फूड पर बहुत अधिक निर्भर रहना, अत्यधिक डूमस्क्रोल करना या बिना किसी मानसिक रूप से उत्तेजक गतिविधि के गतिहीन रहना, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि कॉफी उस नुकसान की भरपाई नहीं करेगी। कैफीन का सेवन केवल एक सहायक आदत के रूप में अपना स्थान अर्जित करता है, बुनियादी सिद्धांतों के संपूर्ण प्रतिस्थापन के रूप में नहीं। यदि रोजमर्रा के विकल्प मस्तिष्क स्वास्थ्य के विरुद्ध हैं तो इसके संभावित सुरक्षात्मक लाभों का कोई मतलब नहीं है।
पाठकों के लिए नोट: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।
(टैग्सटूट्रांसलेट)कॉफी(टी)ज्ञान में सुधार(टी)डिमेंशिया में कमी(टी)कैफीनयुक्त कॉफी(टी)मस्तिष्क स्वास्थ्य(टी)कैफीन का सेवन




