एंडोक्राइनोलॉजिस्ट कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए 6 खाद्य पदार्थ साझा करते हैं: जामुन से लेकर हरी चाय तक

Berries 1740041462318 1771835342626
Spread the love

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल स्तर एक प्रमुख स्वास्थ्य चिंता है, क्योंकि इससे गंभीर चिकित्सा आपात स्थिति का खतरा बढ़ जाता है। हार्ट फ़ाउंडेशन चेतावनी दी कि जब लंबे समय तक कोलेस्ट्रॉल उच्च रहता है, तो यह दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकता है। एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल विशेष रूप से हानिकारक है, क्योंकि यह धमनी की दीवारों पर प्लाक निर्माण, रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करने और रक्त प्रवाह को प्रभावित करने में योगदान देता है।

यह भी पढ़ें: क्या आपको हृदय रोग का खतरा है? अध्ययन से पता चलता है कि इन खाद्य पदार्थों को खाने से अनियमित दिल की धड़कन का खतरा कम हो सकता है

जामुन आपके दिल के लिए सुपरफूड हैं। (चित्र साभार: फ्रीपिक)
जामुन आपके दिल के लिए सुपरफूड हैं। (चित्र साभार: फ्रीपिक)

ऐसे मामलों में, खासकर जब आप उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हों, तो स्वस्थ आहार विकल्प चुनना महत्वपूर्ण हो जाता है। इसका मतलब है कि आपको सक्रिय रूप से एलडीएल के स्तर को कम करने, प्लाक निर्माण को रोकने, बेहतर रक्त वाहिका कार्यों का समर्थन करने और बेहतर हृदय स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में हृदय-स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करना शुरू करना होगा।अध्ययन मई 2021 में प्रकाशित इस बात की पुष्टि की गई कि एक अच्छा आहार हृदय स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से लाभ पहुंचाता है। घुलनशील फाइबर, स्वस्थ वसा और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कई खाद्य पदार्थों की पोषक तत्व प्रोफ़ाइल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में प्रत्यक्ष भूमिका निभाती है।

न्यू जर्सी स्थित एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉ. एलेसिया रोहेनल्ट एंडोक्रिनोलॉजिस्ट ने 23 फरवरी की इंस्टाग्राम पोस्ट में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों को साझा किया।

1. कॉफ़ी/चाय

जिन मुख्य गर्म पेय पदार्थों के बिना आपका काम नहीं चल सकता, वे वास्तव में आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। “कॉफी या हरी चाय एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है; वे वसा ऑक्सीकरण, चयापचय दर और संवहनी कार्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकते हैं,” उन्होंने कहा। भले ही हरी चाय को क्लीन चिट मिल जाती है, लेकिन कॉफी का सेवन दोधारी तलवार है। ए अध्ययन 2025 में प्रकाशित कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों प्रभाव पड़ सकते हैं। हालांकि यह कुल और खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है, अच्छे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स पर प्रभाव लिंग और खपत की मात्रा के आधार पर भिन्न होता है। निष्कर्षों के अनुसार, कॉफी का सेवन बढ़ने से अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ा, लेकिन प्रति दिन केवल लगभग 2.6 कप तक। उस बिंदु के बाद, यह कम होना शुरू हो गया। इससे पता चलता है कि मध्यम सेवन सर्वोत्तम है। इसी तरह, पुरुषों के लिए भी, ट्राइग्लिसराइड का स्तर एक समान पैटर्न प्रस्तुत करता है, प्रति दिन लगभग 3 कप कॉफी के सेवन के साथ बढ़ता है और फिर अधिक खपत के साथ घटता है।

2. अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल

बार-बार, कई अध्ययनों ने भूमध्यसागरीय आहार को हृदय स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन बताता है कि भूमध्यसागरीय आहार में एक आदर्श हृदय-स्वस्थ आहार के सभी आवश्यक तत्व शामिल हैं। इस प्रकार के आहार में जैतून का तेल मुख्य रूप से मौजूद होता है।

एंडोक्रिनोलॉजिस्ट ने इस तेल के मूल्य पर भी प्रकाश डाला, “जैतून का तेल एलडीएल को कम करने और एलडीएल ऑक्सीकरण को कम करने में मदद कर सकता है, जो प्लाक गठन के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। तो चाहे आप इसे सलाद के ऊपर छिड़क रहे हों या बस एक चम्मच से खा रहे हों, यह आपकी लिपिड गुणवत्ता में सुधार करने के साथ-साथ धमनी की दीवारों की रक्षा करने में भी मदद कर रहा है।

3. जामुन

जामुन पोषण संबंधी पावरहाउस हैं, और अच्छे कारणों से, जामुन इस सूची में हैं। डॉ. रोहनेल्ट ने बताया कि जामुन में एंथोसायनिन उच्च मात्रा में होता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है, जो बदले में एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने और सूजन को बढ़ावा देने से रोकने में मदद करता है, और दूसरा लाभ यह है कि वे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं। एक पुराना 2016 अध्ययन पाया गया कि जामुन के सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, एसबीपी, फास्टिंग ग्लूकोज, एचबीए1सी, बीएमआई और टीएनएफ-α का स्तर काफी कम हो गया।

4. मेवे

नट्स में एक ऐसा यौगिक होता है जो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। एंडोक्रिनोलॉजिस्ट ने बताया, “नट्स में प्लांट स्टेरोल्स होते हैं, जो आंत में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करते हैं, और वे स्वस्थ वसा और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं।”

अध्ययन लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग बादाम, अखरोट और काजू जैसे मेवे खाते हैं, उनमें हृदय रोग से मृत्यु का जोखिम उन लोगों की तुलना में काफी कम होता है जो इन्हें बहुत कम या कभी नहीं खाते हैं।

5. हरी पत्तेदार सब्जियाँ

डॉक्टर की अंतिम अनुशंसा बिना सोचे-समझे की जाती है: हरी पत्तेदार सब्जियाँ, उनमें नाइट्रेट सामग्री के कारण, जो नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन और रक्त वाहिका कार्य में सुधार करने में मदद करती है। हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक, केल, सलाद, पत्तागोभी और बहुत कुछ शामिल हैं। एक 2025 अध्ययन पाया गया कि हरी पत्तेदार सब्जियाँ हृदय रोग के जोखिम को कम करती हैं क्योंकि उनमें खनिज, विटामिन और फाइटोकेमिकल्स होते हैं।

6. फलियां

अंतिम अनुशंसा फलियां है जिसमें सेम, दाल या छोले शामिल हैं। डॉक्टर ने इन्हें यह सुझाव इसलिए दिया क्योंकि इनमें घुलनशील फाइबर अधिक होते हैं और इनकी प्रमुख भूमिका होती है। उन्होंने कहा, “वे कोलेस्ट्रॉल से जुड़ते हैं और एलडीएल को कम करने में मदद करते हैं। एक और बोनस, वे आपके पेट के माइक्रोबायोम को अच्छी चीजें खिलाने के लिए शानदार हैं।” एक 2021 अध्ययन पाया गया कि लगातार फलियों का सेवन सीरम कुल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दिखाया गया था।

पाठकों के लिए नोट: यह रिपोर्ट सोशल मीडिया से उपयोगकर्ता-जनित सामग्री पर आधारित है। HT.com ने दावों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया है और उनका समर्थन नहीं करता है। यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है।

(टैग्सटूट्रांसलेट)कॉफी(टी)ग्रीन टी(टी)एलडीएल कोलेस्ट्रॉल(टी)भूमध्यसागरीय आहार(टी)हृदय स्वास्थ्य(टी)उच्च कोलेस्ट्रॉल


Discover more from Star News 24 Live

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Star News 24 Live

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading