एम्स-प्रशिक्षित गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट ने शुरुआती कोलन कैंसर के खतरे को कम करने के 5 तरीके बताए हैं: अल्ट्रा-प्रोसेस्ड भोजन से बचें…

photo 1633536705882 d331e8d1858c 1772206512159 1772206533207
Spread the love

दुनिया भर के घरों में कैंसर एक आम बीमारी बनती जा रही है।

डॉ. सेठी कहते हैं, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड भोजन को कोलन कैंसर के खतरे से जोड़ा गया है। (अनप्लैश)
डॉ. सेठी कहते हैं, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड भोजन को कोलन कैंसर के खतरे से जोड़ा गया है। (अनप्लैश)

एम्स, हार्वर्ड और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालयों में प्रशिक्षित कैलिफोर्निया स्थित गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. सौरभ सेठी के अनुसार, प्रारंभिक कैंसर, जो 50 वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों में कैंसर के निदान को संदर्भित करता है, पिछले 30 वर्षों में लगभग 80 प्रतिशत बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें | क्या माइक्रोवेव ओवन में खाना गर्म करने से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है? 25 वर्षों के अनुभव वाले रायपुर के ऑन्कोलॉजिस्ट बताते हैं

26 फरवरी को इंस्टाग्राम पर डॉ. सेठी ने कहा कि कोलोरेक्टल कैंसर, जिसे कोलन कैंसर भी कहा जाता है, वर्तमान समय में सबसे तेजी से बढ़ने वाले प्रकारों में से एक है। जबकि कारण पर शोध जारी है, एक पैटर्न सामने आता रहता है: अति-प्रसंस्कृत भोजन।

अति-प्रसंस्कृत भोजन और पेट के कैंसर के बीच संबंध

अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में एक बड़े अध्ययन में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन को कोलोरेक्टल कैंसर के बढ़ते जोखिम मार्करों के साथ जोड़ा गया है, डॉ. सेठी ने बताया कि जिन महिलाओं ने सबसे अधिक मात्रा में अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों (दैनिक कैलोरी का लगभग 1/3) का सेवन किया, उनमें प्रीकैंसरस कोलन पॉलीप्स का जोखिम 45 प्रतिशत अधिक था।

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड आहार कोलोरेक्टल कैंसर के विकास से जुड़े कई कारकों से जुड़े हैं। इसमे शामिल है:

  • दीर्घकालिक निम्न-श्रेणी की सूजन
  • माइक्रोबायोम व्यवधान
  • मेटाबॉलिक डिसफंक्शन

प्रारंभिक शुरुआत वाले कोलन कैंसर के खतरे को कैसे कम करें?

डॉ. सेठी ने शुरुआत में होने वाले कोलन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए पांच व्यावहारिक तरीकों की सूची बनाई। वे इस प्रकार हैं:

1. मुख्य आहार से अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कम करें।

डॉ. सेठी के अनुसार, छोटे-छोटे बदलाव करना महत्वपूर्ण है, जो उनके प्रभाव को बढ़ाते हैं।

कैंसर के खतरे को बढ़ाने में प्रमुख योगदान देने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

  • पैकेज्ड ब्रेड
  • मीठा दही
  • अनाज
  • स्वादयुक्त क्रीमर
  • बोतलबंद सॉस

2. आहार में फाइबर को प्राथमिकता दें।

डॉ. सेठी ने बताया कि एक औसत वयस्क को प्रतिदिन 25-38 ग्राम खाने का लक्ष्य रखना चाहिए। उन्होंने कहा, फाइबर फायदेमंद आंत बैक्टीरिया को पोषण देता है और कोलन स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

3. चीनी युक्त पेय पदार्थ कम से कम लें।

गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट ने बताया कि तरल शर्करा चयापचय तनाव और आंत की सूजन से जुड़ी होती है। पानी, कॉफ़ी और बिना चीनी वाली चाय बेहतर डिफ़ॉल्ट हैं।

4. छोटी सामग्री सूचियाँ चुनें।

सुपरमार्केट में भोजन की खरीदारी करते समय, ऐसी वस्तुओं का चयन करना बेहतर होता है जिनकी सामग्री सूची छोटी और सरल हो। डॉ. सेठी ने कहा, “यदि लेबल एक रसायन विज्ञान प्रयोग की तरह दिखता है, तो यह संभवतः अति-प्रसंस्कृत है।”

5. चेतावनी के संकेतों को जानें:

डॉ. सेठी ने कहा कि लगातार लक्षण मूल्यांकन के लायक हैं। संबंधित संकेतों में शामिल हो सकते हैं:

  • आंत्र की आदतों में लगातार परिवर्तन
  • मल में खून
  • अस्पष्टीकृत वजन घटना
  • पेट में लगातार दर्द होना
  • असामान्य थकान

पाठकों के लिए नोट: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है और पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के बारे में किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह लें।

यह रिपोर्ट सोशल मीडिया से उपयोगकर्ता-जनित सामग्री पर आधारित है। HT.com ने दावों को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया है और उनका समर्थन नहीं करता है।

(टैग्सटूट्रांसलेट)कैंसर(टी)प्रारंभिक कैंसर(टी)कोलोरेक्टल कैंसर(टी)अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ(टी)कैंसर का खतरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *